आयुर्वेद - तिल के जड़ और पत्तों के लाभ

तिल के पत्ते व जड़ के फायदे, गुण और लाभ - Til ke patte aur jad ke fayde, gun aur labh

तिल के पत्ते व जड़ के फायदे, गुण और लाभ - Til ke patte aur jad ke fayde, gun aur labh

तिल का तेल और उसके उपयोग के बारे में तो सब भली-भांति जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिल के पौधे के पत्ते भी बहुत उपयोगी और फायदेमंद होते हैं? इस लेख में तिल के पत्ते और जड़ के लाभ, उपयोग और गुण के बारे में बताया गया है।

तिल की खेती हजारो सालों से होती आ रही है और मानव इतिहास में ये सबसे पहले उगाये जाने वाली फसलों में से एक है। यह एक जड़ी-बूटी है जिसके पौधे की लंबाई लगभग 1 से 3 फीट होती है। तिल के पौधे में हलकी गंध होती है। इसके फूल बैंगनी रंग के होते हैं, और इनका आकार लगभग एक से आधा इंच बड़ा होता है।
तो आइये जानें तिल के पौधे के पत्ते और जड़ के फायदे -
तिल की पत्तियों के फायदे बालों के लिए - Til ki pattiyon ke fayde balo ke liye

तिल की जड़ और पत्तियों का काढ़ा बना कर अपने बालों पर लगाएं। यह आपके बालों को काला करने में मदद करेगा है। इसके साथ ही साथ यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। तिल के तेल को बालों पर लगाने से आपके बाल काले, मजबूत और लंबे होते हैं।

तिल के फूल के लाभ पथरी में - Til ke phool ke labh pathri me

तिल के फूल के लाभ पथरी में - Til ke phool ke labh pathri me
सूखे हुए तिल के फूलों को जला कर उनकी राख को रख लें। इस राख को 7 से 10 ग्राम तक पथरी के मरीजों को रोजाना दें। इसे खाने से पथरी आसानी से ठीक हो जाती है। तिल के फूल के 4 ग्राम रस में 2 चम्मच शहद और 250 ml दूध मिलाकर पीएं। यह पथरी रोग को जड़ से मिटाता है।
(और पढ़ें - पथरी में परहेज)

तिल के छाल के लाभ जहर के प्रभाव को निष्क्रिय करने में  - Til ke chal ke labh jahar ke prabhav ko nishkriya karne me
तिल के पोधे की छाल और अदरक को पानी के साथ पीस लें। अब इसे कोई जहरीला कीड़ा या बिल्ली, कुत्ते के काटने पर लगाएं। ऐसा करने से जहर का प्रभाव कम हो जाता है। यह मकड़ी के जहर को निक्रिय करता है। इसके अलावा तिल को पानी के साथ पीसकर जिस भाग में बिल्ली ने काटा हो वहां पर लगाएं। यह बिल्ली के जहर को भी निष्क्रिय करता है। इसके साथ ही साथ तिल के बीज को सिरके के साथ पीस कर जहां बरैया या जहरीला कीड़ा काटा हो वहां पर लगाएं।
(और पढ़ें - रेबीज का इलाज)
चेतावनी: अगर आप या आप के आस-पास किसी को जानवर ने काटा हो या किसी अन्य कारण से आप या कोई अन्य व्यक्ति कैसे भी किसी भी प्रकार के जहर के संपर्क में आ गए हैं, तो ऐसी स्थिति में आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता होती है। तुरंत डॉक्टर के पास या अस्पताल जाएँ।
*******************************************************************************
Source -
https://www.myupchar.com/herbs/til-ke-patte-va-jad-ke-fayde-gun-aur-labh-in-hindi
*******************************************************************************

Comments

Popular posts from this blog

AYURVED - लौकी खाने और लौकी का जूस पीने के बेहतरीन फायदे – Lauki ka juice peen ke fayde aur nuksan

Ayurveda - Safed Musli Ke Fayde

Ayurveda - Har Sringar ke Fayde