AYURVEDA - KOKAM FRUIT BENIFITS OF BODY

कोकम के इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में अवश्य जानें

कोकम गोवा और गुजरात में पाया जाने वाला फल है, यह एक जूसी बेर की तरह होता है जो शरीर को शीतलता के साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ देता है, इससे होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में आपको भी जानना चाहिए।
1

क्या है कोकम

कोकम की पैदाइश कोंकण प्रांत की है। इसका वनस्पति विज्ञानी नाम गारनिया इन्डिका है और यह मंगोस्टीन परिवार का सदस्य है। यह फल गहरा बैंगनी के पंखुड़ियों वाला होता है, इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे सूखाकर संरक्षित किया जाता है। एक बात याद रखें कि कोकम को काटा नहीं जाता है बल्कि पानी में भिगोया जाता है और उससे जो सार निकलता है वह खट्टा-मीठा स्वाद लाता है।
 

  • 2

    दिल को स्वस्थ रखता है


    कोकम फाइबर से भरपूर होता है और इसमे नाममात्र की कैलोरी पायी जाती है। कोकम में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बिल्कुल भी नहीं पाया जाता है। इसमे विटामिन सी की मात्रा उच्च होती है इसलिए ये एंटीआक्सीडेंट का भी काम करता है। कोकम में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, और मैंगनीज पाया जाता है जिससे दिल स्‍वस्‍थ रहता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है। 
 
 
  
3

वजन कम करता है


कोकम एक जूस से भरा हुयी बेरी होती है। जिसमे एचसीए पाया जाता है जो हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट की तरह काम करती है। ये कैलोरीज को फैट मे बदलने वाले एंजाइम्स की क्रियाशीलता को कम करती है। 400 ग्राम कोकम के फल डाल कर 4 लीटर पानी में उबालें। जब पानी एक चौथाई यानी 1 लीटर बच जाये तो इसे छान कर सुबह-शाम 100 मिली. सेवन करने से वजन कम होता है।
  
4

दस्त होने पर लाभदायक


दस्त होने पर कोकम के फलों का चूर्ण (10 ग्राम) एक गिलास ठंडे दूध में मिला कर पीने से भी जल्दी आराम मिलता है। डांग-गुजरात के हर्बल जानकारों का कहना है कि कोकम के साथ दूध हमेशा ठंडा ही लेना चाहिए, क्योंकि गर्म होने पर दूध खराब हो सकता है और इसी वजह से यह दस्तकारक भी हो सकता है।
  
5

लू लगने से भी बचाता है


गर्मी के पेय में कोकम के सार के साथ बना मिश्रित पेय, कोकम का शरबत सबका प्रिय होता है। यह कोकम, चीनी, ठंडा पानी, कुछ भूना जीरा और काला नमक से बनता है।
 
6

दिमागी शक्ति बढ़ाये


कोकम का सेवन न्यूरोनल विकास की क्रिया की मदद से दिमाग मे सकारात्मक प्रभावों को भरता है। साथ ही ये फ्री रेडीकल्स को निष्क्रीय करके दिमाग को डैमेज होने से रोकता है। 
  
7

इम्युनिटी बढ़ाता है


कोकम एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लेमैटरी एंजेट की तरह काम करके हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। कोकम मे मौजूद एंटी- कार्सिनजेनिक तत्व गार्निकॉल, कैंसर के प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन जींस के उत्पादन को कम करता है। 
 
8

अन्य लाभ


सर्दी में अक्सर होंठ फटते हैं, कोकम का तेल लगाने से आराम मिलेगा। महुए के फल (टोली, डोरिया) का तेल लगाकर सिंकाई करने से अथवा कोकम का तेल लगाने से लाभ होता है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Comments

Popular posts from this blog

AYURVED - लौकी खाने और लौकी का जूस पीने के बेहतरीन फायदे – Lauki ka juice peen ke fayde aur nuksan

Ayurveda - Safed Musli Ke Fayde

Ayurveda - Har Sringar ke Fayde